Breaking News
recent

बिना साफ्टवेयर के किसी फोल्डर को हाइड करें, डोस कमांड के द्वारा...?

आपके कंप्यूटर में बहुत सी ऐसी फाइलें हैं जिसे आप चाहते हैं की इन फाइलों को कोई अन्य व्यक्ति इन फाइलों  को देख न सके, या आप अपने आफिस में काम करते हैं और आपके आफिस के कंप्यूटर में आपके बहुत से ऐसे डाक्यूमेंट्स हैं जिसे आप अपने आफिस के अन्य लोंगो से बचाना चाहते हों तो इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आज मैं इसी ट्रिक्स के बारे में इस आर्टिकल के द्वारा आपको बताना चाहूंगा , इस ट्रिक के द्वारा आप अपनी हर प्रकार की फ़ाइल को चाहे वह आपकी पर्सनल वीडियो हो या आपका कोई भी डाक्यूमेंट्स हो सब को अन्य लोंगो से सेव रखा सकते है.यदि आप मेरे इस ट्रिक को जानना चाहते हों तो मेरे इस बताई ट्रिक का पालन करें. यह ट्रिक निम्न प्रकार से है.
कुछ अन्य आर्टिकल की जानकारियां ………
१.  आपके कंप्यूटर में अनगिनत फोल्डर होंगे जो लगभग एक ही तरह के होते है अर्थात पीले रंग में दिखाई देते हैं. अगर आप इन फ़ोल्डरों में अपने पसंद की पिक्चर लगाना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से अपने पसंद की पिक्चर लगा सकते हैं. यहाँ पर मैं इसके बारे में बताऊंगा …..यदि आप इस आर्टिकल के बारे में जानना चाहते इस लिंक पर क्लिक करें.     problemhunt.com

२.  कंप्यूटर से हार्ड डिस्क को क्लीन करे अपने कंप्यूटर के एक टूल के जरिये….जब हम अपने कंप्यूटर पर कोई भी काम करते है तो हमारा कंप्यूटर कुछ ऐसी फाइलों का निर्माण करता है जो हम,अरे किसी काम की नहीं होती है. जिन्हें टेम्प्रेरी के नाम से भी जानते हैं. ये सभी फाइलों हमारे कंप्यूटर की हार्ड डिस्क में काफी जगह घेर लेती हैं. इससे हमारा कंप्यूटर काफी स्लो हो जाता है. यदि आप इन सभी आलतू फ़ालतू बैकअप को साफ़ करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ें.. इसका लिंक इस प्रकार है.
problemhunt.com
३.  गूगल के Gmail में email Id बनाने का तरीका….सबसे  पहले आप अपना इंटरनेट ब्राउजर ओपन करें. इसके बाद आप इस दिए लिंक http://www.google.co.in/   पर क्लिक करें . इस पर क्लिक करने के बाद नीचे दिए चित्र के अनुसार गूगल की यह साईट खुल जायेगी…..इसे पढने के लिए यहाँ क्लिक करें.   
((((((((())))))))))
यह जानकारी मैं आपको विंडो xp के आधार पर बता रहा हूँ…
सबसे पहले आप उस फोल्डर को सेलेक्ट करे  जिसे आप हाइड करना चाहते हैं, या फिर मान लो आप ने एक   sumit   के नाम से    drive c    में एक फोल्डर बनाया है. दिए चित्र के अनुसार. अब इसे किस प्रकार से हाइड करें इसे समझिए……..

अब आप स्टार्ट बटन पर क्लिक करें, फिर उसमें run पर क्लिक करें . फिर जो विंडो ओपन होगी उसमे cmd टाइप करें, यह टाइप करते ही dos window ओपन हो जायेगी. अब उसमे आप यह टाइप करें.   attrib +s +h C:\sumit   इस प्रकार  . इसके बाद इंटर बटन दबाएँ, इंटर बटन दबाते ही यह फोल्डर हाइड हो जायेगा. अगर यकीं नहीं है तो यह करके देखो.

अब इस फोल्डर को देखने के लिए दुबारा से dos window  को ओपन करे, व इसमे    attrib -s -h C:\sumit   यह टाइप करें व इसके बाद इंटर बटन दबाएँ. आपका हाइड फोल्डर दिखाई देने लगेगा.  इस तरह आप अपने किसी भी फ़ाइल या फोल्डर को अन्य लोंगो से सेव रख सकते हैं.

No comments:

@problemhunt.com. Powered by Blogger.