Breaking News
recent

आपके पीछे से आपका कम्‍प्‍यूटर कब चलाया गया पता करें...?

क्‍या आपके कम्‍प्‍यूटर को कोई आपकी अनुपस्थिति में चला रहा है, लेकिन आप पता नहीं लगा पा रहे हैं। क्‍योंकि आपके पास कोई ऐसा तरीका नहीं है जिससे आप यह जान सकें कि आपके पीछे आपका कम्‍प्‍यूटर आखिरी बार कब ऑन किया गया गया था और उस पर कितनी देर काम किया गया था और उसे कब शटडाउन किया गया था, अगर यह डिटेल मिल जाये तो कितना अच्‍छा हो। क्‍या आप बहुत दिनों से ऐसा कोई तरीका खोज रहे हैं, जिससे आप जान पायें कि आज से पहले आपने खुद अपने कम्‍प्‍यूटर पर कब काम किया था, तो कोई बात नहीं ऐसा तरीका है जिससे आप यह सब जान सकते हैं, लेकिन कैसे ??? तो आइये जानते हैं -

इवेंट व्यूअर

इवेंट व्यूअर या घटना दर्शक विण्‍डोज की यही एप्‍लीकेशन आपको यह सब जानकारी देने में समक्ष होती है। असल में इवेंट व्यूअर एक ऐसा उपकरण होता है जो आपके विण्‍डोज में होने वाली महत्‍वपूर्ण घटनाओं जैसे, लॉगइन, शटडाउन, रीस्‍टार्ट, एरर मैसेज, आदि को डेट और टाइम के साथ सुरक्षित रख लेता है, जिससे आप कभी भी इन घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। 

इवेंट व्यूअर को कैसे प्रयोग करें - 

  • Windows Button + R दबाइये और type कीजिये “eventvwr.msc” और OK पर click कीजिये या Enter को दबाइये। 
  • Event Viewer खुलने पर Windows Logs पर click कीजिये और Security को select कीजिये। 
  • Security पर Click करते ही आपको एक List दिखाइ देगी जिसमें keywords, Date and Time,Source, Event ID औरTask Category दिखाइ देगी। Task Category में ही आपको Logon, Special Logon, Logoff जैसी details मिल जायेगी। 
  • अब किसी भी Date के Logon और Logoff को देखने के लिये केवल स्‍क्राल कीजिये और जानकारी प्राप्‍त कीजिये। 

No comments:

@problemhunt.com. Powered by Blogger.