Breaking News
recent

How to keep laptop happy लैपटॉप को खुश कैसे रखें..?

Maintenance, Safety & Care
रखरखाव, सुरक्षाएवं देखभाल 
आज के समय में हर दूसरे व्‍यक्ति के पास laptop है, वह इसलिये कि वह कम जगह में आ जाता है, लाना ले जाना आसानी है, और कहीं भी आराम से बैठकर काम किया जा सकता है, लेकिन वह लम्‍बे समय आपका साथ दे, अच्‍छी Performance दे इसके लिये laptop को भी खुश रखना जरूरी है,  यानी जैसे आपकी अपनी health care, home care, child care करते हैं, इसी प्रकार laptop care भी जरूरी है, तो आइये जानते है कि वह कौन सी advanced system care और आवश्‍यक बातें (Necessary Things) है, जिसने laptop को खुश रखा जा सकता है, और उसकी तबियत (Health) को ठीक रखा जा सकता हैा

ध्‍यान रखें ---------------------
  • लैपटॉप पर काम करते समय कभी पानी का गिलास, या चाय/काफी का कप या किसी भी प्रकार का तरल पदार्थ Fluid पास न रखें, क्‍यों कि अगर गलती से भी वह लैपटॉप के उपर गिर गया तो उसके पूरे सर्किट Circuit को खराब defective कर सकता है। 
  • खाना खाते समय भी लैपटॉप का प्रयोग ना करें, क्‍योंकि आपके हाथों पर लगा खाना आपके Keyboard पर चिपक जाता है या गिर जाता है, जिससे आपका Keyboard जल्‍दी खराब होने की संभावना बनी रहती है।
  • अगर आप  Internet प्रयोग करते हैं, तो लैपटॉप में एक अच्‍छा Anti-Virus डालकर रखें, जिससे वह Virus से सुरक्षित रह सके। अगर आप Professional काम करते हैं, तो फ्री Anti-Virus ना डालें, यह अच्‍छे प्रकार से काम नहीं करते हैं।
  • बार बार लैपटॉप को Format न करें, ऐसा करने से आपकी Hard Disk खराब हो सकती है।  
  • अगर लैपटॉप से अच्‍छी Performance लेनी है, तो गैर जरूरी Softwere ना डालें, लेवल काम के ही Softwere का प्रयोग करें।
  • कुछ लोग अपने बन्‍द रखे लैपटॉप के उपर किताबें या कुछ भी भारी सामान रख देते हैं, यह सही नहीं है इससे लैपटॉप की Screen खराब हो सकती है या टूट भी सकती है, इसके साथ साथ Screen पर पेन्‍सिल या बॉलपेन से लाइन वगैरह न बनाये, और खासतौर पर छोटे बच्‍चों की पहॅुच से इसे दूर ही रखें। 
  • अगर आप बैड या mattress पर या सर्दियों के मौसम में रजाई (Quilt) पर रखकर लैपटॉप का प्रयोग करते हैं, तो यह बहुत Harmful हो सकता है। इससे लैपटॉप Heat हो सकता है, क्‍योंकि उसके ventilation पाइन्‍ट रजाई पर रखने से बन्‍द हो जाते हैं। 
  • जितना हो सके लैपटॉप को धूल (Dust) से बचायें, धूल लैपटॉप के चिप और आईसी पर जम जाती है, जिससे वह ठंडे नहीं रह पाते हैं, और गर्म होकर खराब हो जाते हैं तथा Keyboard के बटन पर धूल जाने से Keyboard भी जल्‍दी खराब हो जाता है, या उसके बटन जाम हो जाते है, आपके DVD Rom को भी धूल Disservice पहॅुचा सकती है, उसके Lens पर धूल के जाने से Lens खराब हो सकता है या DVD Rom जाम हो सकता है। 
  • लैपटॉप रखने के लिये अच्‍छी क्‍वालिटी के Laptop Bags का इस्‍तेमाल करें, Laptop Bags का इस्‍तेमाल केवल उसके रखने के लिये नहीं होता है, बल्कि Laptop Bag ऐसा होना चाहिये कि कभी अगर वह लैपटॉप समेत गिर भी जाये तो लैपटॉप को ज्‍यादा नुकसान न पहॅुचे, और बार निकालने और रखने पर लैपटॉप पर Scratch(खरौंच) भी ना आयें,  इसलिये हो सके अच्‍छा  Laptop Bag ही प्रयोग करें। 
  • लैपटॉप की Battery भी उसका मुख्‍य भाग होता है, इसलिये उसका भी ध्‍यान रखना जरूरी है, लैपटॉप की बैटरी अच्‍छा बैकअप दे इसके लिये Power Management पर अवश्‍य ध्‍यान दें तथा अपने लिये Power Plan अवश्‍य चुनें, Power Plan चुनने के लिये अपना Control Panel खोलिये और Power Option पर जाइये, यहॉ से आप अपना Convenient Power Plan चुन सकते हैं।
  • Battery को कभी भी पूर्ण Discharge न होने दें, इससे आपकी Battery जल्‍दी खराब हो सकती है। 
  • Battery को Charge करने के लिये लैपटॉप को बन्‍द करके ही Chargeing पर लगायें। 
  • लैपटॉप Charger का विशेष ध्‍यान रखें, अगर आपके यहॉ वोल्‍टेज की समस्‍या रहती है, तो स्‍टैबलाइजर का प्रयोग करें। Charger खराब होने पर Genuine Charger ही प्रयोग करें। लोकल Charger से भी बैटरी खराब होने तथा लैपटाप खराब होने की पूरी संभावना रहती है।

No comments:

@problemhunt.com. Powered by Blogger.