Breaking News
recent

घर के कम्‍प्‍यूटर को इस तरह रखें सुरक्षित ...?

Personal Computer जिसमें आपकी सारी Personal Information रहती है जैसे - Photo, Vedio व अन्‍य प्रकार की Files। आजकल हर User Internet का Use कर रहा है। ऐसी स्थिति में आपके घरों में रखे Personal Computer भी सुरक्षित नहीं है। उन पर भी Hackers की नजर है। वह कभी भी आपके Computer पर हमला कर आपकी Personal Information को चुरा सकते हैं। आज कुछ Tips अपनाकर अपने Computer को सुरक्षित बना सकते हैं।
  1. अपने Computer की firewall को हमेशा on रखें। यह आपके और Hackers के बीच में एक दीवार की तरह काम करता है अौर आपके जरूरी Code और Passwords को चोरी होने से बचाता है।
  2. अच्‍छा antivirus software Install जरूर करें अौर उसे रोज या सप्‍ताह में एक बार Update जरूर करें अगर आपके antivirus software में automatic-update feature हो तो उसे on कर दें। साथ ही एक या दो दिन के अन्‍तर पर अपने Computer को स्‍कैन भी करते रहें।
  3. अगर आप internet banking करते हैं या किसी एेसाी Site का प्रयोग कर रहे है, जहॉ आपकी personal information का प्रयोग हो रहा है तो इन बातों पर अवश्‍य ध्‍यान दे, "वरना आप बन सकते हैं ऑनलाइन धोखाधडी का शिकार..
  4. भारी ईनाम जिताने वाले Email से सावधान रहें, ऐसी Email को कभी भी ना खोले यह वायरस हो सकता है, नहीं तो आप भी internet phishing का शिकार बन सकते हैं
  5. जिन Email को नहीं जानते हैं उसे Avoid करें और bulk email को रोकेने का तरीका जानें, जिससे आप भविष्‍य में ऐसे Email रोक सकें-

No comments:

@problemhunt.com. Powered by Blogger.