Breaking News
recent

अपनी वेबसाइट कैसे बनाये..?


अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है ?
यहाँ पर जो थोडा बहुत मुझे वेबसाइट बनाने के बारे में पता है वो आपके साथ बांटने की कोशिश है ।
ज्यादा विस्तार से तकनीकी बातें तो नहीं पर आम भाषा में मुख्य बिंदु ये रहे ...


वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक डोमेन नेम लेना होता है फिर एक वेबहोस्टिंग सेवा लेनी होती है और वेबसाइट बनाकर उसे वेबहोस्टिंग पर अपलोड की जाती है

डोमेन नेम -
अगर आप वेबसाइट बना रहे है तो सबसे जरुरी है उसका पता जैसे www.mywebsite.com इसके लिए आप डोमेन नेम देने वाली कंपनी से आपको एक वेब पता रजिस्टर करना होता है ये सेवा करीब 500 रुपयों में आपको आपका डोमेन नेम रजिस्टर कर देती है और आगे आने वाले वर्षों के लिए आपको लगभग इतने ही पैसे हर साल खर्च करने पड़ेंगे ।

वेबहोस्टिंग -
डोमेन नेम के बाद आपको जरुरत होती है वेब होस्टिंग की ये इंटरनेट होस्टिंग सेवा है इसे ऐसे समझे की वो जगह जहाँ आप अपनी वेबसाइट की फाइल्स रखेंगे , ज्यादातर डोमेन नेम के साथ मुफ्त में वेब होस्टिंग के लिए जगह उपलब्ध कराई जाती है जैसे 1GB या अधिक । आप अपनी पसंद या जरुरत के अनुसार जगह चुन सकते है इसके लिए आपको आम तौर पर 500 से 1500 रूपये चुकाने पड़ेंगे ।

विशेष - डोमेन नेम और वेबहोस्टिंग विश्वसनीय कंपनी से ही खरीदना चाहिए संभव हो तो भारतीय कम्पनी से, क्यूंकि इन पर ही आपकी वेबसाइट पूरी तरह निर्भर करती है ।

वेबसाइट डिजायनिंग -
वेब साईट कैसी दिखे उसमे क्या क्या सुविधाएँ हो, कितने खंड हो, वेबसाइट का रंग रूप आकार कैसा हो ये आपकी जरुरत और पसंद पर निर्भर करता है अपनी जरुरत के अनुसार वेबसाइट का निर्माण करना वेबसाइट डिजायनिंग है ।
वेबसाइट की डिजायनिंग दो तरह से की जाती है अगर आपको उन्नत किस्म की वेबसाइट चाहिए तो HTML, Xhtml, CSS आधार का प्रयोग कर वेबसाइट बनाई जा सकती है । इस तरह की वेबसाइट बनाने के लिए इन कंप्यूटर भाषाओ या प्रोग्राम की अच्छी जानकारी होनी चाहिए । वैसे अभी Fresh Html, Artisteer जैसे बहुत से सॉफ्टवेयर है जो आपको आसानी से वेबपेज बनाने की सुविधा देते हैं ।

दुसरे तरह की वेबसाइट मुफ्त आधार जैसे ब्लॉगर और वर्डप्रेस पर बनाए जा सकते है इन्हें बनाना आसान होता है
और आपकी जरुरत के अनुसार बने बनाए टेम्पलेट आपको मुफ्त में मिल सकते है । इनमे बनाये वेबसाइट को कम तकनीकी जानकारी वाले लोग भी अपडेट कर सकते हैं । आप अपना ब्लॉग इनपर बना लें और डोमेन नेम खरीद कर इनको वेबसाइट में बदल सकते हैं ।
इस तरह बनाई एक वेबसाइट ये रही

click Heare


वैसे सलाह यही है की किसी विशेषज्ञ से ही वेबसाइट का निर्माण कराएँ

No comments:

@problemhunt.com. Powered by Blogger.