Breaking News
recent

Usb port को अपने तरीके से मैनेज करें, Usb printer,scanner आदि को Disable या Enable करें...?

आजकल usb port कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है….विना यू एस वी पोर्ट के आपका कंप्यूटर अधूरा साबित होगा…क्योंकि आजकल कोई भी कंप्यूटर का बाहरी उपकरण जैसे printer,scanner,pendrive,camera,mouse, keyboard,External hard disk आदि सभी उपकरण  Usb port से कंप्यूटर से कनेक्ट होते हैं…इस तरह Usb port आपके कंप्यूटर में होना बहुत जरूरी है…
मान लो आपके पास ढेरों ऐसी device हैं जो Usb port से ही आपके कंप्यूटर में कनेक्ट होते हैं…तो आपने कभी सोचा है की इस Usb port को अपने तरीके से कंट्रोल कैसे करें….यदि आप चाहते है की आपकी अनुपस्थिती में कोई अन्य व्यक्ति आपके प्रिंटर का या स्कैनर का इस्तेमाल ना कर सके..तो फिर इसके लिए आप क्या करेंगे…इन सभी कामों को करने के लिए मैं एक ऐसे साफ्टवेयर के बारे में बताने रहा हूँ….जिसके द्वारा आप यह सब काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं….इस साफ्टवेयर का नाम usb manager  है…यह एक बहुत ही छोटा साफ्टवेयर है…इसे आप विंडो के किसी भी वर्जिन में इस्तेमाल कर सकते हैं…..इस साफ्टवेयर को आप इसी आर्टिकल में दिए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं….( इससे पहले मेरे कुछ आर्टिकल के बारे में जानिये….
आपका मनपसन्द साफटवेयर सिस्टम स्टार्ट होते ही खुल जाए, Startup shortcut क्या होता है, स्टार्टअप में अपना मनपसन्द साफटवेयर डालने का तरीका….सबसे पहले यह जाने कि स्टार्टअप क्या होता है, स्टार्टअप एक shortcut की तरह काम करता है, आप इसमें जो प्रोग्राम इस शार्टकट में सेव कर देंगे वह प्रोग्राम विंडो स्टार्ट होते ही अपने आप स्टार्ट हो जाएगा. मान लो आप गाना सुनने के शौकीन हैं व आप चाहते… इसे पढने  के लिए इस लिंक पर क्लिक करें….. http://problemhunt.com.  . Firefox में bookmarks का मतलब जाने , internet explorer में favourites क्या होता है…..जैसा की आप जानते है इंटरनेट एक्सेस करने के लिए किसी न किसी बाउजर की जरूरत पड़ती है और इसके लिए भी तमाम तरह के ब्राउजर मिल जाते हैं …..कोई साईट आपको बहुत काम की लग रही है और आप इस साईट पर फिर कभी दुबारा आना चाहते हैं …यह सब जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें . इसका लिंक…http://problemhunt.com. .   . आटोरन वायरस को सिस्टम में प्रवेश करने से पहले ही उसे ब्लाक करने की एक ट्रिक, Stop autorun.inf virus….autorun.inf virus ज्यादातर इन्टरनेट के माध्शम से या फिर मेमोरी या पैनड्राइव के द्वारा एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम में प्रवेश कर जाते हैं, इसके बाद यह कई  प्रकार से हमारे सिस्टम मे व हमारे काम में बाधा उत्पन्न करते….इसके बारे में जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें…. http://problemhunt.com.  )
इस साफ्टवेयर को डाउन लोड करने के बाद अपने कंप्यूटर में इंस्टाल करें…और इंस्टाल करने के बाद इसे ओपन करें….व इसमें device option पर क्लिक करके disable या enable आप्सन को चुने….यदि आप इससे भी ज्यादा कंट्रोल की जरूरत महशूश करते हैं..तो आप इसके माध्यम से अपना कोई पासवर्ड भी डाल  सकते हैं….इस तरह से यह और भी जटिल हो जायेगा…….इसे डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें…..      .इसके बाद आप बेझिझक usb port को डिसेबल या इनेबल करें…..

No comments:

@problemhunt.com. Powered by Blogger.