Breaking News
recent

विंडोज 8 : मेरी नजर से..?





यहाँ एक ही लेख में पूरी  तरह से विंडोज 8 की छानबीन  करना संभव  नहीं है इसलिए जानकारियाँ थोड़े संक्षेप में ही है  - 

  विंडोज 8 के 4 संस्करण अभी उपलब्ध है
1 - Windows 8:  इसे आप घरेलु उपयोगकर्ताओं का संस्करण मान सकते हैं . ये सबसे कम फीचर्स वाला संस्करण है ।

2 - Windows RT:  विंडोज 8 का ये मूल संकरण है जिसे सिर्फ ARM processors वाले कंप्यूटर या टैबलेट पर उपयोग किया जा सकता है, Intel  processors वाले कंप्यूटर या टैबलेट में इसे उपयोग नहीं किया जा सकेगा । इसकी एक खूबी है की ये टैबलेट में बेहतर बैटरी क्षमता और तेजी प्रदान करेगा .

3 - Windows 8 Pro: ये ही वो संस्करण है जिसे माइक्रोसोफ्ट सबसे ज्यादा  प्रचारित कर रहा है और सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला है . सभी सुविधाओं से युक्त और सभी के उपयोग के लिए बना है ये संस्करण

4 - Windows 8 Enterprise: ये संकरण व्यासायिक उपयोग के लिए है इसमें विंडोज 8 प्रो की सभी सुविधाए तो है ही कुछ अतरिक्त सुविधाएँ भी मिलेंगी जो व्यवसायिक उपयोग के लिए सहायक होंगी । इसमें विंडोज 8 प्रो के मुकाबले में एक कमी है की मीडिया सेंटर एड ऑन  का उपयोग नहीं किया जा सकता .

अब देखते है विंडोज 8 इंस्टाल कर के लिए आपके कंप्यूटर में किन चीजों की जरुरत होगी -
1GHz or faster processor,
1GB RAM (32-bit) or 2GB RAM (64-bit),
16GB available hard disk space (32-bit) or 20GB (64-bit),
DirectX 9 graphics device with WDDM 1.0 or higher driver.
For Modern UI apps a screen with a resolution of 1024x768 pixels is mandatory

वैसे अगर आपके कंप्यूटर में विंडोज 7 इंस्टाल है तो आप निश्चिन्त होकर विंडोज 8 इंस्टाल कर सकते है .

विंडोज 8 में जो सुविधाएँ आपको मिलेंगी वो हैं ......

Metro style User Interface

विंडोज 8 को शुरू करते ही जो पहली नयी चीज आपको दिखाई देगी वो है Metro Style user interface यानि आपके पुराने स्टार्ट मेनू और डेस्कटॉप की जगह एक interactive wall होगी जो आपके एप्लीकेशन्स को समेटे होगी । और अगर आपको इसे समझने में कोई दिक्कत हो या आपको ये पसंद ना आये तो इस Metro UI Wall पर पर क्लिक कर अपना सामान्य डेस्कटॉप वापस प्राप्त कर सकते हैं । ये नया Metro style User Interface भविष्य के टच स्क्रीन कम्प्यूटर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है और इसीलिए टच डिवाइसेस में विंडोज 8 की इस नयी सुविधा से आपको ज्यादा आसानी से काम करने की सुविधा मिलेगी .


New Charm Bar -





ये सबसे अनोखी चीज मिलेगी आपको विंडोज 8 में । इस एक "बार"  से आप विंडोज 8 की सभी सेटिंग तक पहुँच सकते है, स्टार्ट स्क्रीन पर जा सकते हैं,  कंप्यूटर बंद या रीस्टार्ट कर सकते हैं ।
स्टार्ट मेनू को हटाकर उसका  विकल्प बनाया गया है इसे जो  स्टार्ट मेनू से कहीं ज्यादा काम कर सकता है ।




New Windows Explorer

विंडोज 8 का नया एक्सप्लोरर आपको Office 2007/2010 की तरह के ribbon interface के साथ मिलेगा मतलब आपको अपने एक्सप्लोरर में कुछ नए विकल्प मिलेंगे । विंडोज 7 में एक्सप्लोरर बार में सीमित विकल्प ही थे इस नए ribbon interface से आप कुछ नियमित विकल्पों का चयन एक्सप्लोरर बार से ही कर पायेंगे ।



Internet Explorer 10




अगर आप अभी भी इंटरनेट एक्सप्लोरर ही उपयोग करते हैं तो ये आपके लिए एक बेहतर सुविधा होगी । HTML5 सपोर्ट के साथ ही नए फ़ायरफ़ॉक्स और गूगल क्रोम से टक्कर लेने के लिए अभी बहुत सी नयी सुविधाएँ इसमें जुड़ने की संभावना है ।


Better File Operations

आपकी फाइल और फोल्डर को कॉपी पेस्ट करते हुए अब आपको कुछ नयापन देखने को मिलेगा ।

जैसे 1.


आप एक ही समय में दो कॉपी  पेस्ट ओपरेशन को एक ही विंडों में देख पायेंगे और अलग अलग copying विंडो से आपका डेस्कटॉप भरा नहीं रहेगा ।

2.


विंडोज 8 में है enhanced real-time information जो आपको कापू हो रहे फाइल के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध कराएगा ।

3.

विंडोज 8 में files conflict को आप बेहतर तरीके से संयोजित कर सकते है यानी आप किसी फोल्डर में फाइल पेस्ट कर रहे है और उस नाम की फाइल पहले से ही है तो आपको उनके विवरण देखने और संयोजित करने के विकल्प दिखाई देंगे । कुछ ऐसी ही सुविधा विंडोज 7 में है विंडोज 8 में आपको इसका विकसित रूप मिलेगा ।



Faster Hybrid Boot



एक बेहद उपयोगी सुविधा जो आपको विंडोज 8 में मिलेगी वो है Faster Hybrid Boot इससे आपके कंप्यूटर का बूट टाइम बहुत कम हो जायेगा यानी आपके कंप्यूटर में अगर समर्थित हार्डवेयर लगे हो तो 8 से 10 सेकण्ड में ही आपका कंप्यूटर बूट हो जायेगा ।


New Task Manager

जैसा की आप चित्र में देख सकते है विंडोज 8 में होगा नया टास्क मैनेजर जो running applications को देखने और नियंत्रित करने के काम को और ज्यादा आसान बना देगा ।


Windows Store


Apple के Mac store की तर्ज पर माइक्रोसॉफ्ट ने Windows Store की घोषणा कर ही दी है जहाँ से आप विंडोज 8 के लिए Metro Style Applications खरीद और डाउनलोड कर पायेंगे । ये निश्चित ही Metro style User Interface में नयी नयी सुविधाए जोड़ने में उपयोगी रहेगा ।


Easy Factory Restore

ये आपको विंडोज 8 में रिकवरी का बेहतरीन विकल्प उपलब्ध कराएगा जिससे आप अपने कंप्यूटर को बार बार फॉर्मेट किये बिना बस कुछ ही देर में नया नवेला बना पायेंगे । ये बहुत कुछ आपके मोबाइल के Reset विकल्प की ही तरह होगा जिसमें आप मूल सेटिंग पर आसानी से लौट पायेंगे ।



USB 3.0 Support

विंडोज 8 सपोर्ट करेगा USB 3.0 जिससे की आप copy/move operations बिजली की सी तेजी से कर पायेंगे पर इसके लिए आपके कंप्यूटर में USB 3.0 हार्डवेयर की जरुरत होगी ।



----------------------------------------------------------------------------------------------

ये तो हुई इसकी खूबियों की बात अब इसकी वास्तविकता देखते  हैं उसी क्रम में जिनमे इनकी खूबियाँ है -

 1. -   ये नया मेट्रो स्क्रीन टच डिवाइस को ध्यान में रखकर बनाया गया है इसलिए कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए थोडा असुविधाजनक है। अगर आप विंडोज 8 के लिए ख़ास तौर पे बने एप्स  का उपयोग न करें तो अक्सर ये आपके लिए अनुपयोगी ही रहेगा . सिर्फ विंडोज 8 के लिए बने एप्स  ही इसमें काफी अच्छे दीखते और चलते हैं पर अगर आप अपने पुराने जाने पहचाने सॉफ्टवेयर का उपयोग करें तो आपको डेस्कटॉप  मोड  पर ही जाना होता है । मेरे विचार से ये मैक के डॉक् या Rocket Dock जैसे सोफ्टवेयर का एक बड़ा रूप भर है जैसा आपको लगभग उतनी ही सुविधा रहती है Rocket Dock जैसे सोफ्टवेयर में होती है बस आपको एक आकर्षक स्क्रीन मिल जाती है .

उतनी बढ़िया सुविधा नहीं है जैसी उम्मीद थी 


2. -  इस नये चार्म  बार में खूबियाँ तो बहुत है पर असुविधा ज्यादा है नए उपयोगकर्ता  को इसकी एक एक सेटिंग समझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ेगी,  आप बार बार सर्च करने के लिए टाइप करने को मजबूर होते रहते हैं, और सर्च के नतीजे चूँकि श्रेणियों में बनते होते हैं तो ये भी आपको थोडा और उलझा देते हैं .
आप अपने पुराने स्टार्ट मेनू की कमी बहुत महसूस करेंगे .
स्टार्ट बटन और मेनू वापस पाने के लिए कुछ प्रोग्राम मौजूद हैं, उनकी  मदद से आप थोड़ी राहत पा सकते है पर उसके  बावजूद आपको इस चार्म बार से दो दो हाँथ तो करने ही पड़ते हैं .

सुविधा जो असुविधा ज्यादा है 

3. -  नए एक्स्प्लोरर में आपको थोडा वक्त तो लगेगा पर ये पहले से बेहतर है आप अगर इसका सीमित उपयोग करें या इसकी ज्यादा से ज्यादा सुविधाओं का, इसे एक बार समझ लें तो ये आपका काम तेज और आसान बना देगा . 

बेहतर है 



4. - इन्टरनेट एक्स्प्लोरर 10  तेज और बेहतर है इसे आप सबसे अच्छा इन्टरनेट एक्स्प्लोरर कह सकते हैं .  पर क्रोम और फायरफोक्स के मुकाबले थोडा फीका तो है ही . 

ठीक ठाक 


 5. - अगर आप एक समय में एक से अधिक  फाइल या फोल्डर कॉपी पेस्ट करें तो इसमें आपको कम समय लगेगा और साथ ही निश्चित रूप से ये पहले से बेहतर हुआ है .

 बहुत अच्छे 


 6. - आपका कंप्यूटर शुरू तो इतनी जल्दी हो जाएगा की आपको एक बार तो विश्वास ही नहीं गोगा बस कुछ सेकंड्स में ही . पर रुकिए आपकी ख़ुशी तब ख़त्म हो जाती है जब आप जल्दी से कोई प्रोग्राम उपयोग करना चाहते हैं इसमें आपको प्रोग्राम देर से खुलने या हैंग करने की समस्या हो सकती है . बेहतर रहेगा की आप कंप्यूटर बूट होने के बाद उसे थोडा समय दें फिर उपयोग करना शुरू करें .

 नाम बड़े दर्शन छोटे 


7. - वैसे ही टास्क मैनेजर का उपयोग बहुत कम होता है तो इसमें के बदलाव आपको ज्यादा प्रभावित नहीं करेंगे ये नया टास्क मैनेजर बहुत सी नयी खूबियाँ तो लाया ही है .

बेहतर है 

 8. - विंडोज स्टोर अभी शुरूआती दौर में है इसलिए इसमें ज्यादा  एप्स तो नहीं है हाँ पर जितने भी है वो आपको आकर्षक और उपयोगी लगेंगे पर इसके अकाउंट को बनाना और मैनेज करना भी आसान नहीं है,
इसकी चर्चा फिर करेंगे विस्तार से .

बात अभी बाकी है 

9. - विंडोज 8 में रिकवरी के विकल्प  बहुत अच्छे हैं Refresh और  Reset इन दोनों विकल्पों में से कोई एक उपयोग कर आप बार बार कंप्यूटर फोर्मेट करने की परेशानी से बच सकते हैं .

उपयोगी और आसान 

10. - यूएसबी 3 तो हार्डवेयर पर भी निर्भर  करता है और वो मेरे पास है नहीं तो इसके लिए कुछ कहना संभव नहीं है .



 

No comments:

@problemhunt.com. Powered by Blogger.