Breaking News
recent

रजिस्ट्री बैकअप (Windows Registry) कंप्यूटर में कहीं भी सेव करने का तरीका...?

आपके कंप्यूटर में रजिस्ट्री का मतलब क्या होता है पहले इसके बारे में जाने. रजिस्ट्री हमारे कंप्यूटर की एक ऐसी नाजुक जगह है जिसमें अगर कोई भी फ़ाइल इधर उधर हो जाये तो तो आपका पूरी विंडो आपरेटिंग सिस्टम करप्ट हो सकता है. जब हम अपने कंप्यूटर में किसी साफ्टवेयर को इंस्टाल करते है तो उसकी फाइलें कंप्यूटर की रजिस्ट्री में सेव हो जाती है. जब हम किसी प्रोग्राम को ओपन करते है तो हमारा कंप्यूटर उस साफ्टवेयर से सम्बंधित सारी इन्फार्मेसन यहीं से कलेक्ट करता है. हमारे कंप्यूटर में वायरस का खतरा भी यही से  होता है. वायरस के जो प्रोग्राम होते है वे सबसे पहले रजिस्ट्री पर ही अटैक करते हैं. कंप्यूटर में बार बार कोई प्रोग्राम डालने या निकालने से भी कभी कभार रजिस्ट्री की कुछ फाइलें करप्ट हो जाती हैं जिसके चलते भी हमारा कंप्यूटर काफी स्लो हो जाता हिया कभी कभी ऐसा होता है की हमारा आपरेटिंग सिस्टम काम करना बंद कर देता  है. जिसके चलते हमें दुबारा से विंडो को इंस्टाल करना पड़ जाता है.इन सब परेशानियों से अगर बचाना चाहते हैं तो आप रजिस्ट्री बैकअप कंप्यूटर में सेव जरूर करें. इसके बाद इस तरह की कोई प्रोब्लम होने पर आप इस रजिस्ट्री बैकअप को दुबारा इंस्टाल कर सकते हैं. यदि आप इस रजिस्ट्री बैकअप को अपने कंप्यूटर में सेव करना चाहते हो तो नीचे दिए निर्देशों का पालन करें. ……..
सबसे पहले स्टार्ट बटन पर क्लिक करें. उसके बाद उसमे  RUN  पर क्लिक करें. क्लिक करते ही  एक विंडो ओपन होगी. उसमे   regedit  टाइप करे, regedit टाइप करने के बाद ओके बटन दबाएँ. ओके बटन दबाते ही रजिस्ट्री विंडो ओपन हो जायेगी. इसमे आप file menu  पर क्लिक करें, फिर उसमे export के आप्सन पर क्लिक करें. नीचे दिए चित्र के अनुसार.

इस पर क्लिक करते ही नीचे दिए चित्र के अनुसार दूसरी विंडो खुल जायेगी , इसमे फ़ाइल नेम के बाक्स में कोई भी नाम टाइप करे और अपनी मनचाही जगह सेलेक्ट करके सेव बटन पर क्लिक करें. इसके कुछ ही देर में रजिस्ट्री बैकअप सेव हो जाएगा.

अब इसे दुबारा से इंस्टाल करने के लिए ऊपर बताये तरीके के अनुसार file menu  पर क्लिक करें, और उसमे import के आप्सन पर क्लिक करें  . ऊपर दिए चित्र के अनुसार विंडो ओपन होगी, इसमे आप जहां पर रजिस्ट्री सेव की है उसे सेलेक्ट करके open बटन पर क्लिक करें. क्लिक करते ही यह रजिस्ट्री दुबारा से इंस्टाल हो जायेगी. इस तरह आप कंप्यूटर की कई तरह की प्रोब्लम से बच सकते हैं.

No comments:

@problemhunt.com. Powered by Blogger.